हाफिज सईद कौन सा हमारे लिए अंड्डा दे रहा है, कि हम उसका संरक्षण कर रहे : पाक सांसद

लाहौर: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी के एक सांसद ने साल 2008 के मुंबई आतंकी हमले के मुख्य षड्यंत्रकर्ता और जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद को संरक्षण देते रहने को लेकर सरकार पर सवाल उठाया. उन्होंने इसे ही अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान के अलग-थलग पड़ने का कारण बताया.

नेशनल असेम्बली की विदेश मामलों पर स्थाई समिति की बृहस्पतिवार को हुई बैठक में पीएमएल-एन के सांसद राणा मोहम्मद अफजल ने कहा, ‘‘हाफिज सईद हमारे लिए कौन से अंडे दे रहा है कि हम उसका संरक्षण कर रहे हैं? जब हम हाफिज सईद को नियंत्रित नहीं कर पा रहे हैं तो हमारी विदेश नीति की प्रभावी क्षमता स्वयं पता चल रही है. ’’

अफजल ने कहा, ‘‘भारत ने जमात-उद-दावा प्रमुख के बारे में हमारे खिलाफ ऐसा मामला तैयार किया है कि कश्मीर पर होने वाली बैठक के दौरान विदेशी प्रतिनिधि सईद का नाम पाकिस्तान और कश्मीर के बीच विवाद के विषय के रूप में करते हैं.’’ उन्होंने अपनी हालिया फ्रांस यात्रा का जिक्र किया, जहां उनसे कश्मीर के बिगड़ते हालात के बारे में पूछा गया था. उन्होंने कहा कि विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा सईद का नाम बार-बार लिया गया क्योंकि उसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर ‘कुख्यात किरदार’ माना जाता है.

अफजल की टिप्पणी से नाराज हाफिज सईद ने शरीफ से सत्तारूढ़ पार्टी के ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा. सईद ने प्रतिक्रिया में कहा, ‘‘मैं नवाज शरीफ को उनके ‘बेवकूफ दोस्तों’ से दूर रहने की चेतावनी देता हूं, जो कश्मीर के मामले को नुकसान पहुंचा रहे हैं. उनका जरूर कोई छुपा हुआ एजेंडा होगा, प्रधानमंत्री को पता लगाना चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि ऐसे तत्व पाकिस्तानी सेना और असैन्य सरकार के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं, यह देश के लिए खतरनाक होगा. सईद ने प्रधानमंत्री से कहा कि वे अगले महीने सेवानिवृत्त हो रहे सेना प्रमुख राहील शरीफ के कार्यकाल का विस्तार करें.

Check Also

देश में दुर्लभ प्रजाति का सफेद गिद्ध कानपुर में मिला, लोग हैरान

देश में गिद्ध विलुप्त श्रेणी में आ गए हैं, सरकार इनके संरक्षण के लिए कई …