माघ मेले में पुलिस ने पुख्ता की सुरक्षा, होगा पुलिस वेरीफिकेशन

सुरक्षा के लिहाज से और अपराध पर अंकुश लगाने की मंशा से इस बार माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और दुकानदारों का पुलिस वेरीफिकेशन होगा

 

 इलाहाबाद: सुरक्षा के लिहाज से और अपराध पर अंकुश लगाने की मंशा से इस बार माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और दुकानदारों का पुलिस वेरीफिकेशन होगा। इसकी शुरूआत सोमवार से हो गई है। पहले चरण में पुलिस ने संगम क्षेत्र और उसके आसपास झुग्गी झोपड़ी बनाकर रहने वालों के बारे में जानकारी जुटाई। बनाए गए रजिस्टर में इसे दर्ज किया गया। संगम, गंगा और यमुना तट पर फुटकर दुकान लगाने वालों का नाम, पता, मोबाइल नंबर और फोटो लेकर पुलिस रिकार्ड में रखा गया।

यह अभिनव पहल एएसपी गणेश साहा की ओर से की गई है। सोमवार दोपहर बाद उन्होंने पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम के साथ पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण किया। एक-एक दुकानदार और वहां रहने वाले लोगों की पूरी जानकारी ली। इस दौरान पॉलीथिन फ्री जोन के तहत विशेष अभियान भी चलाते हुए बिक्री व उपयोग को वर्जित बताया। विक्रेताओं को सख्त निर्देश दिया गया कि पूरे मेल क्षेत्र में पॉलीथिन नहीं बेचा जाना चाहिए। कई दुकानों से पॉलीथिन जब्त भी की गई। सीओ पंचम गणेश साहा ने यह भी बताया कि जिले के दूसरे थानों में जिनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज है और वह शख्स संगम क्षेत्र में रह रहा है तो उनकी भी सूची तैयार की जा रही है। साथ ही उनकी फर्द बनाई जाएगी। ऐसे लोगों का अलग से रजिस्टर बनाया गया है। मेले में आने वालों का अभी से वेरीफिकेशन शुरू किया गया है ताकि बाद में किसी तरह की दिक्कत न हो। जल पुलिस प्रभारी कड़ेदीन यादव की ओर से भी नाविकों को सुरक्षा के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।

Check Also

मथुरा के प्रकाश चंद्र अग्रवाल आखिर क्यों बैठे धरने पर

मथुरा के प्रकाश चंद्र अग्रवाल ने अपने एक दिन के मुख्यमंत्री बनने पर कार्यकाल के …