41 फीसदी महिलाएं 19 साल से पहले ही हो जाती है हिंसा की शिकार

हाल ही में एक गैर सरकारी संस्था की ओर से महिला हिंसा पर करवाए गए सर्वे में बेहद चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। देश में 41 फीसदी महिलाएं 19 साल की आयु से पहले ही उत्पीड़न की शिकार हो जातीं हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला और बाल अधिकार को लेकर काम करने वाले एनजीओ द्वारा चार देशों में करवाए गए सर्वे में यह बात उभरकर सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 19 वर्ष से कम आयु की 10 में से 4 महिलाएं हिंसा और शोषण की शिकार हो जाती हैं। इस संस्था द्वारा किए गए शोध की माने तो भारत में 10 वर्ष से कम आयु में ही लगभग 6 फीसदी लड़कियों का शोषण होता है। सर्वे द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में बाकी के तीन देश ब्राजील में 16 फीसदी, इंग्लैड में 12 और थाइलैंड में 8 फीसदी महिलाएं शोषण और हिंसा की शिकार होती है। यह सर्वे शुक्रवार को जारी किया जाएगा।

एनजीओं के शोध के मुताबिक, पिछले महीने 73 % भारतीय महिलाएं हिंसा और शोषण की शिकार हुई। हालांकि, यह आंकड़ा अन्य देशों में भारत से अधिक है। पिछले महीने ब्राजील में 87 %, थाईलैंड में 67 % और इंग्लैंड में 57% महिलाएं हिंसा और शोषण की शिकार हुई। एक्शनएड एनजीओ द्वारा 18 वर्ष और उससे उपर की 2500 महिलाओं पर यह सर्वे करवाया गया था।

सर्वे में पाया गया कि 18 वर्ष और उससे उपर की महिलाओं के साथ ब्राजील में 5 में से 1 (20%), थाइलैंड में 4 में से 1 (26%) और इंग्लैंड में 6 में 1 के साथ हिंसा और शोषण होता है। एनजीओ द्वारा यह सर्वे इंटरनेशनल डे फॉर एलिमिनेशन ऑफ वॉयलेंस अगेंस्ट विमेन के मौके पर ऑनलाइन करवाया गया था।

शोध में सबसे सकारात्मक बात यह सामने आई कि हिंसा और शोषण से बचने के लिए भारतीय महिलाएं कदम उठा रहीं हैं। भारत में 82 फीसदी महिलाओं ने अपने खिलाफ हुए अत्याचार के लिए आवाज उठाई है। इनमें 25 से 34 वर्ष की उम्र वाली 91 फीसदी महिलाएं शामिल हैं।

आंकड़ों के मुताबिक, 35 फीसदी महिलाएं पार्क और खराब रोशनी में जाने से बचकर अपना बचाव करती हैं, 35 फीसदी महिलाओं ने पार्क और हल्की रोशनी वाले इलाकों से परहेज करती हैं, 36 फीसदी महिलाएं यात्रा मार्ग बदलकर, 23 फीसदी ने आत्मरक्षा के लिए रेप अलार्म या पेपर स्प्रे सरीखे बचाव विकल्पों का इस्तेमाल करने की बात कही।

 

 

Check Also

दिल्ली में दरिंदगी की देहशत

निर्भया कांड आजाद हिंदुस्तान की उन वीभत्स और जघन्य घटनाओं में से एक है। जिसने …