एक अरबपति जिसने दान कर दिए करीब 66 हजार करोड़ रुपये !

【 चक फीनी केवल अरबपति बनकर संतुष्ट नहीं थे. इसलिए उन्होंने खुद के लिए एक और लक्ष्य निर्धारित किया. 】अरबपति बनना, हम में से अधिकांश के लिए जीवन का सबसे बड़ा लक्ष्य होगा लेकिन बहुत कम लोग इस लक्ष्य को हासिल कर पाते हैं. चक फीनी ने यह सपना केवल देखा ही नहीं बल्कि इसे जिया भी लेकिन वह केवल अरबपति बनकर ही संतुष्ट नहीं थे. इसलिए उन्होंने खुद के लिए एक और लक्ष्य निर्धारित किया.

89 वर्षीय इस अमेरिकी व्यवसायी ने इस लक्ष्य को दुनिया भर में लगभग 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 66 हजार करोड़ रुपये) दान कर हासिल कर लिया. फीनी ने अपने प्राइवेट फाउंडेशन the Atlantic Philanthropies के माध्यम से उत्तरी आयरलैंड में $ 570 मिलियन का दान दिया. बता दें फीनी आइरिश-अमेरिकन पैरेंट्स के संतान हैं.

ग्रेट एफ डिप्रेशन के दौरान चार्ल्स एफ फीनी 1931 में एलिजाबेथ, न्यू जर्सी में पैदा हुए थे. उनकी मां एक अस्पताल में नर्स के रूप में काम करती थीं और उनके पिता एक इंश्योरेंस अंडरराइटर थे. फीनी ने दुनिया भर के यात्रियों को लग्जरी ड्यूटी फ्री सामान बेचकर पैसा कमाया, लेकिन उन्होंने दौलत के जाल में फंसने से इनकार कर दिया.कॉनर ओ’क्लरी, जिन्होंने मिस्टर फेनी की जीवनी लिखी, ने कहा, “वह कार्नेगी के प्रसिद्ध निबंध ‘वेल्थ’ से बहुत प्रभावित थे, जो कहता है कि अमीर के तौर पर मरना, एक बदनाम के तौर पर मरना है.

1982 में उन्होंने Atlantic Philanthropies की स्थापना की जिसका उद्देश्य दुनिया भर में मदद पहुंचाना था. यह फाउंडेशन मुख्य रूप से स्वास्थ्य, शिक्षा, शांति और मानव अधिकार के क्षेत्र में काम करते हैं.अपने परोपकारी मिशन के पहले 15 वर्षों के लिए फीनी ने गुप्त रूप से दान दिया. 1997 के बाद ही वह खुलकर दुनिया के सामने आए. ओ’क्लरी के अनुसार, उनके पांच बच्चों (चार बेटियां और एक बेटा) को उनकी मां (फीनी की पहली पत्नी) के माध्यम से पैसे मिले हैं.

फीनी अब अपनी पत्नी हेल्गा के साथ सैन फ्रांसिस्को में एक दो-बेडरूम अपार्टमेंट में रहत हैं और दान करने के लिए परियोजनाओं की जांच करने वह लगातार यात्रा करते रहते हैं.

फीनी ने किस-किस को दिया दान
क्वींस यूनिवर्सिटी बेलफास्ट को फीनी की तरफ से सबसे अधिक दान दिया गया है. इस यूनिवर्सिटी को 1993-2015 के बीच फीनी की तरफ से कुल 132 मिलियन यूएस डॉलर दान में दिए.

Atlantic Philanthropies की तरफ से भी सबसे बड़ा एकल दान 2012 में इस यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसेज सेंटर फॉर एक्सपेरिमेंटल मेडिसिन को दिया गया था- 24 मिलियन डॉलर. क्वीन्स के नाथाली ट्रॉट ने कहा, इस अनुदान ने जहां छात्रों के “जीवन को बदल दिया” था वहीं यूनिवर्सिटी को “अत्याधुनिक सुविधाओं” से लैस कर दिया.

उत्तरी आयरलैंड में शांति और एकीकृत शिक्षा के प्रचार के लिए भी फीनी ने बहुत सहायता की है. माना जाता है कि दशकों में 8 मिलियन डॉलर एकीकृत शिक्षा फंड को दिया गया विभिन्न प्रोजेक्ट्स के लिए.

इस मदद से कई स्कूलों को फायदा हुआ जिनमें से एक मोइरा का प्राइमरी स्कूल भी जिसके प्रिंसिपल का कहना है कि Atlantic Philanthropies की मदद के बिना यह स्कूल अस्तित्व में नहीं होता.

फीनी के जीवनी लेखक कॉनर ओ’क्लरी के अनुसार, चक फीनी “बहुत खुश हैं” कि उन्होंने अब अपने लगभग 40 साल के मिशन को पूरा कर लिया है. वह इसउपलब्धि को पत्नी हेल्गा के साथ मना रहे हैं.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

रोहित शेट्टी

रोहित शेट्टी ने ‘खतरों के खिलाड़ी’ की शूटिंग की पूरी, इंस्टाग्राम पर दी जानकारी

मुंबई: फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी ने दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में ‘खतरों के खिलाड़ी’ …