बिहार के बक्सर में होगा बुलेट ट्रेन का स्टॉपेज ,दिल्ली तक का सफर महज छह घंटे में होगा पूरा

बिहार से दिल्ली जाने के लिए भारतीय रेलवे एक बड़ी सौगात लोगों को देने वाली है। रेल में यात्रा कर रहे लोगों की सुविधा के लिए रेलवे ने एक बड़ा कदम उठाया है। बहुत जल्द दिल्ली हावड़ा रूट पर बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी। इस प्रक्रिया को पूरी करने को लेकर पंडित दिनदयाल से लेकर पटना हावड़ा मार्ग पर काम चल रहा है। पटरी भी बदली जा रही है। संभावना है कि बक्सर में उसका स्टॉपेज भी हो सकता है। रेलवे के अधिकारी और जिला प्रशासन स्टेशन और ट्रैक बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने की तैयारी में जुटी हुई है। बुलेट ट्रेन का परिचालन पटना से शुरू होने के बाद अब पटना से दिल्ली तक का सफर सिर्फ छह घंटे में पूरा हो जाएगा। इसके लिए बिहार में हाइ स्पीड रेल कॉरिडोर के सर्वे का काम पूरा हो गया है।

रेल कॉरिडोर का ट्रैक पूरी तरह से एलिवेटेड होगा। हाइ स्पीड रेल ट्रेन के स्टेशन बक्सर, पटना और गया में बनाए जायेंगे। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो गयी है। इसके लिए अधिकारी काम शुरू कर सकते हैं। रेलवे के अधिकारियों की मानें तो बक्सर में बुलेट ट्रेन का स्टॉपेज होगा। ऐसी चर्चा चल रही है। एक दो माह में अधिकारी बक्सर आकर इसका जायजा लेंगे। बुलेट ट्रेन के लिए अलग से ट्रैक बनाया जायेगा। जहां दोनों तरफ से चहारदीवारी बनायी जायेगी. इसके लिए रेलवे की तरफ से फंड भी आ गया है। हालांकि रेलवे के अधिकारी इस बारे में अधिकारिक जानकारी देने से बच रहे हैं।

खबरों के मुताबिक हाइ स्पीड बुलेट ट्रेन की रफ्तार 350 किमी प्रति घंटे होगी कम समय में अधिक दूरी तय करने के उद्देश्य से जापानी तकनीक पर आधारित रेलवे ट्रैक का निर्माण किया जाना है, केंद्रीय टीम ने सर्वे के बाद बिहार के वरीय अधिकारियों के साथ डीपीआर पर विचार-विर्मश किया है। अब एलिवेटेड रेलवे ट्रैक के लिए भूमि अधिग्रहण की तैयारी शुरू कर दी गयी है।बक्सर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के लिए तकरीबन 400 करोड़ की धन राशि खर्च होने की उम्मीद है। जो सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। बक्सर में स्टेशन के लिए जगह का चयन करने का काम चल रहा है। जल्द ही स्थान का चयन का काम पूरा कर लिया जाएगा। बक्सर में स्टेशन बनाने के लिए कई जगह प्रस्तावित हैं। इस काम के लिए गति शक्ति नाम की अलग यूनिट तैयार की गयी है, जो बक्सर स्टेशन के सर्वे का काम कर रहे हैं। रेल अधिकारियों का कहना है कि रेलवे की ओर से जैसी ही भूमि अधिग्रहण के लिए प्रस्ताव दिया जाएगा। इस दिशा में काम शुरू हो जायेगा।

Check Also

सोशल मीडिया पर हुआ मोटिवेट कर देने वाला वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर अक्सर अजीबो गरीब वीडियो देखने को मिल जाते है लेकिन इस बार …