पहली बार सामने आयी तानाशाह की बेटी, दुनिया के सामने

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग का नाम दुनिया के खतरनाक नेताओं में दर्ज है। लोग उन्हें सनकी तानाशाह कहकर भी बुलाते हैं. किम के इतने दुश्मन हैं कि वो बेहद गुप्त जीवन व्यतीत करते हैं।उनके परिवार के मेंबर के बारे में भी दुनिया बहुत कम ही जानती है। परिवार में किम जोंग-उन के बाद उनकी छोटी बहन किम यो-जोंग कभी कभार मीडिया के सामने आ जाती है। हालांकि अब दुनिया सनकी तानाशाह की बेटी को भी पहचानने लगी है। किम खुद ही अपनी बेटी को दुनिया के सामने लेकर आए।
किम जोंग उन शुक्रवार को पहली बार अपनी बेटी को दुनिया के सामने लेकर आए। किम उसे अपने साथ सैन्य हथियार दिखाने के लिए लेकर आए थे। नार्थ कोरिया के सरकारी चैनल KCNA ने किम जोंग उन के साथ उनकी बेटी की तस्वीर को पूरी दुनिया को दिखाया।तस्वीर में किम जोंग अपनी बेटी को सैन्य हथियार दिखा रहे हैं।इस दौरान बेटी भी अपने पिता का हाथ पकड़ हुए है।सरकारी चैनल ने बेटी का नाम नहीं बताया है। किम जोंग ने अपनी बेटी को बैलिस्टिक मिसाइल की लॉन्चिंग दिखाई. शुक्रवार को उत्तर कोरिया ने प्योंगयांग इंटरनेशनल एयरफील्ड से काफी हाईटेक और काफी लंबी दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मिसाइल ने 999.2 किमी. तक की उड़ान भरी थी. इस मिसाइल के लॉन्चिंग के समय किम जोंग का परिवार भी उनके साथ मौजूद था. उनकी पत्नी और बेटी भी मिसाइल लॉन्चिंग देखने के लिए आई हुई थीं. जब मिसाइल लॉन्च हुई तो वे तालियां बजा रही थीं।
किम की पत्नी का नाम री सोल है. दोनों ने कब शादी की, ये किसी को नहीं पता है. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने जुलाई 2012 तक किम की शादी की जानकारी नहीं दी थी. साल 2012 में ही री सोल प्रेग्नेंट हुई थीं. 2018 में उत्तर कोरिया ने उन्हें सम्मानित प्रथम महिला का सम्मान दिया था. इससे पहले पहले उन्हें सिर्फ कॉमरेड कहकर बुलाया जाता था. दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक किम के 3 बच्चे हैं।

Check Also

आखिर क्यों बरसे भाजपा पर खड़गे ?

राहुल गांधी , गांधी परिवार के चौथे नेता के रूप में पठानकोट में जनसभा करने …