आज ही ये पांच तरीके अपनाये और घर पर फिट रहें , जानियें नुस्खे

लाइफस्टाइल डेस्क | आज के समय में कम से कम 30 मिनट रोज़ाना एक्सरसाइज़ करने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है इसके अलावा नॉन-कम्युनिकेबल बीमारी को रोकने में भी मदद मिलती है। अब यह वक़्त हैं कि हम अपने आपको फिट, एक्टिव और हेल्थी रखने के लिए सस्टेनबल तरीके खोजें।
रस्सी कूदना
रस्सी कूदना एक बहुत ही लाभकारी एक्सरसाइज़ है। दिन में 20 मिनट रस्सी कूदने से कैलोरी जलाने और वज़न कम करने में बहुत वायदा मिलता है। अगर आप रस्सी का प्रयोग करते है तो जल्दी से आप का वजन कम जाता हैं |

साइकिलिंग
हमें अपने वजन को कम करने के लिए हम साईकिल का भी प्रयोग क्र सकते है साईकिल चलाने से पार्क या जिम में जाने की जरुरत नहीं होती है वजन भी कम हो जाता हैं |

सीढ़ियां
सीढ़ियां चढ़ते हैं या उतरते हैं, तो ये एक्टीविटी हमारा वज़न को संतुलित रखती है। चलने या दौड़ने की तरह ही, आप सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से भी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। सीढ़ियां चढ़ने से निचले शरीर को मज़बूत करने में भी मदद मिलती है, इससे मांसपेशियों, सहनशक्ति और धीरज में सुधार होता है।

फैमिली योग
बाहर जाने पर रोग लगने के कारण परिवारों को घर पर एक साथ ज्यादा समय बिताने का मौका मिल रहा है। रोज़ाना फैमिली योग सेशन यानी परिवार एक साथ सुबह उठकर योग करता है, तो ये सभी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Check Also

रूम हीटर के नुकसान

पूरे उत्तर भारत में सर्दी का आलम बना हुआ है। ऐसे में कई लोग अलाव …