आँखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर कई बीमारियों का ईलाज भी करता हैं, जानिए शहद के फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क   शहद की मिठास हर इंसान को भाती है। बच्चा पैदा लेता है तो शहद से उसका मुंह मीठा कराने का चलन है। शहद न सिर्फ स्वाद के कारण ही लोगों को भाता है, बल्कि ये कई बीमारियों का उपचार भी करता है। इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए शहद रामबाण है।

कोरोना से बचना है तो शहद खाएं। शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं, जो आपको बीमारियों से महफूज रखते हैं। शहद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आंखों में मोतियाबिंद की बीमारी हो गई हो तो शहद का इस्तेमाल करें।

शहद हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से खून साफ होता है और एनीमिया भी दूर होता है। शहद के फायदे को लेकर हाल ही में एक रिसर्च भी हुआ है। रिसर्च में कुछ लोगों को एंटी वायरल क्रीम और कुछ लोगों को शहद का प्रयोग करने को कहा गया। नौ दिन तक चले इस रिसर्च में पाया गया कि होठ पर क्रीम की तरह शहद का इस्तेमाल करने वालों को एंटी वायरल क्रीम के मुकाबले काफी ज्यादा फायदा हुआ। इतना ही नहीं शहद का असर, एंटी वायरल क्रीम के मुकाबले काफी ज्यादा समय तक बरकरार रहा। इतने गुणकारी शहद के और भी कई फायदे हैं आइए जानते हैं।

शहद का इस्‍तेमाल बालों के लिए काफी अच्छा होता है। ऑलिव आयल के साथ शहद मिलाकर बालों में लगाने से बाल लंबे, घने और मुलायम हो जाते। यह बालों के झड़ने की समस्‍या को भी काफी हद तक रोकता है।

शहद आपके चेहरे की खूबसूरती में भी चार चांद लगाता है। शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और नमी प्रदान करने वाले गुण दाग-धब्‍बों को दूर कर त्‍वचा में नई जान भर देते हैं। चेहरे की खुश्‍की दूर करने के लिए शहद, मलाई और बेसन का उबटन लगाना चाहिए।

शहद आपके दिल को मजबूत बनाने में अच्छा होता हैं । दिल को मजबूत करने, हृदय को सुचारू रूप से कार्य करने और हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए प्रतिदिन एक चम्‍मच शहद खाना अच्छा रहता है।

Check Also

 साबूदाना खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

साबूदाने का नाम सुनते ही दिमाग में सफेद रंग के बीज या मोती जैसे खाद्य …