जीएसटी परिषद की बैठक जारी, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकते हैं बदलाव

राजधानी लखनऊ में जीएसटी परिषद की बैठक के दौरान कई अहम फैसले लिए जाने के कयास लगाये जा रहे हैं. इनमें भी खास तौर पर पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से तंग जनता यह उम्मीद कर रही है कि हो सकता है इन कीमतों में कुछ सुधार हो सके. पेट्रोल और डीजल की जीएसटी के दायरे में लाने की मांग तेज होती जा रही है.

यह भी पढ़ें : http://www.indiajunctionnews.com/income-tax-department-raids-sonu-soods-house-and-office-6-properties-are-in-the-survey/

जीएसटी लगने से घट सकती है कीमत

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते एक लम्बे अरसे से मांग की जा रही है कि इन्हें भी जीएसटी के अंदर लाया जा सके. इस फैसले से इनकी कीमतों में काफी सुधार हो सकता है. बता दें कि पेट्रोल की कीमत करीब 45 रुपए है और उस पर 55 रुपए का टैक्स लगता है. ऐसे में अगर पेट्रोल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है तो आम जनता को करीब 30 रुपए की राहत मिल सकती है.

सीतारमण सहित और भी कई मंत्री रहेंगे मौजूद

जीएसटी परिषद की बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित अन्य कई राज्यों के वित्त मंत्री इस मीटिंग में हिस्सा लेंगे. बैठक में उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना के साथ सभी राज्यों के मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे. इस दौरान अरुणाचल प्रदेश, बिहार, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, मणिपुर, त्रिपुरा के उप मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे. अन्य राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में हिस्सा लेंगे.

ये है मौजूदा कीमत

डीजल अभी दिल्ली में 88.62 रुपये प्रति लीटर है, जिसमें से डीजल का रेट 41.27 रुपये प्रति लीटर है, जबकि 2.59 रुपये प्रति लीटर डीलर कमीशन है और बाकी का 43.86 रुपये टैक्स है. वहीं अगर बात पेट्रोल की करें तो दिल्ली में इसकी कीमत 101.19 रुपये है. इसमें से 41.10 रुपये पेट्रोल का खर्च होता है और 3.84 रुपये डीलर का कमीशन होता है, जबकि बाकी का 56.25 रुपये टैक्स होता है.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

प्रियंका गांधी लखनऊ में डाल रहीं हैं डेरा, चुनाव को लेकार्ट हुई गंभीर

प्रियंका गांधी लखनऊ में डाल रहीं हैं डेरा, चुनाव को लेकार्ट हुई गंभीर

उत्तर प्रदेश में अपने मिशन विधानसभा चुनाव-2022 को लेकर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी …