मुबारक ईद-अल-अधा! बकरीद पर अपने प्रियजनों को भेजे व्हाट्सएप सन्देश…

नई दिल्ली: ईद-उल-अधा या ईद-अल-अधा या जिसे बकरीद का त्योहार कहते है, मुस्लिम समुदाय द्वारा मनाए जाने वाले दो सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। त्योहार को ‘बलिदान के त्योहार’ के रूप में भी जाना जाता है। यह इस्लामिक या चंद्र कैलेंडर के 12वें महीने धू अल-हिज्जा के 10वें दिन मनाया जाता है। उसी का उत्सव तीन दिनों तक चलता है। दुनिया भर के मुसलमान इन दिनों को प्रार्थना करके, नए कपड़े पहनकर, स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हुए और दोस्तों और परिवार के साथ दिन बिताकर मनाते हैं। अन्य प्रमुख त्योहार ईद-उल-फितर है, जो शव्वाल महीने के पहले दिन मनाया जाता है, जो रमजान या रमजान के पवित्र महीने के बाद आता है।

जमीयत उलमा-ए-हिंद के अनुसार, ज़ुल हिज्जा के लिए अर्धचंद्र इस साल 11 जुलाई को देखा गया था। इसलिए भारत में बकरीद 21 जुलाई (बुधवार) को मनाई जाएगी। हालांकि सऊदी अरब में एक दिन पहले यानी आज मंगलवार 20 जुलाई को बकरीद मनाई जा रही है।

बकरीद के त्योहार पर चाहने वाले लोगो को ये संदेश भेज सकते है:-

1- अल्लाह और उसके नबी की शिक्षाएँ जीवन भर आपके साथी हों। यह ईद उल अधा आपके और आपके परिवार के लिए शांति, समृद्धि और खुशियाँ लाए!

2- दुआ करते है कि आपके बलिदानों की सराहना की जाए और आज आपकी सभी प्रार्थनाओं का उत्तर दिया जाए। बकरीद मुबारक!

3- अल्लाह आपको और आपके परिवार को शांतिपूर्ण और समृद्ध जीवन प्रदान करे। अल्लाह की रहमत कभी आपका साथ न छोड़े। आपको ईद उल अधा मुबारक की हार्दिक शुभकामनाएं!

4- सर्वशक्तिमान ईश्वर आपके सभी बलिदानों को स्वीकार करे और आपको एक ऐसा जीवन प्रदान करे जो खुशियों और सफलताओं से भरा हो। आपको हार्दिक ईद उल अधा मुबारक!

5- इस पावन अवसर पर ईश्वर आपको और आपके परिवार को सुख, शांति और समृद्धि प्रदान करे। ईद मुबारक!”

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बंगाल में 15 अगस्त तक बढ़ा कोविड-19 प्रतिबंध

बंगाल में 15 अगस्त तक बढ़ा कोविड-19 प्रतिबंध

पश्चिम बंगाल ने गुरुवार को कोविड -19 प्रतिबंधों को 15 अगस्त तक बढ़ा दिया, यहां …