Breaking News
Home / कारोबार / HDFC Bank ने जारी किया बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का परिणाम

HDFC Bank ने जारी किया बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का परिणाम

निजी कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank ) ने शनिवार को बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का परिणाम जारी कर दिया है। बैंक ने बताया कि 31 मार्च, 2021 को समाप्त हुई तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा 18.1 फीसद की बढ़त के साथ 8,186.51 करोड़ रुपये रहा है। बैंक को एक साल पहले की समान अवधि में 6,927.69 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था।

मार्च तिमाही में बैंक की शुद्ध ब्याज आय (NII) 12.6 फीसद बढ़कर 17,120 करोड़ रुपये रही। 31 मार्च, 2020 को समाप्त हुई तिमाही में यह 15,204 करोड़ रुपये रही थी। हालांकि, दिसंबर तिमाही में क्रमिक रूप से बैंक का स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ 6.5 फीसद घटकर 8,658.29 करोड़ रुपये रहा था।

मार्च तिमाही में एचडीएफसी बैंक का सकल एनपीए सालाना आधार पर 1.26 फीसद की तुलना में बढ़कर 1.32 फीसद रहा है। बैंक का शुद्ध एनपीए (Net NPA) 0.40 फीसद पर रहा है। यह एक साल पहले की समान तिमाही में 0.36 फीसद था।

हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से उत्पन्न हुई अनिश्चितता के कारण बैंक ने कहा है कि उसके बोर्ड ने FY21 के लिए डिविडेंट देने के खिलाफ निर्णय लिया है।

बैंक ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा, ‘कोविड-19 महामारी ने ग्राहकों के व्यवहार को प्रभावित किया है और उनमें महामारी का डर पैदा किया है। कारोबारों और व्यक्तिगत गतिविधियों पर भी कई तरह के प्रतिबंध लागू हैं। इससे वैश्विक और भारतीय वित्तीय बाजारों में बड़ी अस्थिरता आई है और स्थानीय आर्थिक गतिविधियों में उल्लेखनीय कमी ला दी है। वर्ष के दौरान सुस्ती के कारण लोन की डिमांड, थर्ड पार्टी उत्पादों की बिक्री और ग्राहकों द्वारा क्रेडिट और डेबिट कार्ड के उपयोग में कमी आई।  इससे डिफॉल्ट होने वाले ग्राहकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है।’

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki की इन कारों पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

Discount On Maruti Suzuki Cars – अगर आप कार खरीदने का मन बना रहे हैं और आपको …