व्रत के चौथे दिन खाना हैं कुछ नया तो बनायें हेल्दी मोमोज़ , जानियें पूरी विधि

लाइफस्टाइल डेस्क | वजन कम करना चाहते हैं तो दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 4-5 बार खाएं। खाने में सैलेड, ताज़े फल और सब्जियों के सूप का सेवन करें। व्हाइट शुगर को गुड़ या खजूर के सीरप से बदलें। (लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में करें। यदि वज़न सामान्य है, तो प्रतिदिन 5 टीस्पून ही लें।) सिर्फ फैट-फ्री और शुगर-फ्री चीज़ें खाकर आप अपना वज़न नहीं घटा सकते। वेट कम करने के लिए सिर्फ इन 2 चीज़ों को ही नहीं, बल्कि अपने खाने में से कैलरी भी कम करनी होगी। रोज़ाना एक्सरसाइज़ करके कैलरी बर्न करना भी बहुत जरूरी है।

आप सोच रहे होंगे कि क्या व्रत में मोमोज़ खा सकते हैं? जी हां, आप मोमोज़ को भी व्रत में खा सकते हैं लेकिन मैदा की जगह व्रत के राइस से इसे बनाएंगे।

सामग्री
1, कटोरी सामक चावल का आटा (व्रत का चावल), 50 , ग्राम राजगीरा का आटा, 4-5 , आंवला, 2 , खजूर, जरूरत भर पानी, स्वादानुसार सेंधा नमक

विधि
एक बोल में दोनों तरह का आटा लें। इसमें पानी और नमक डालकर मुलायम आटा गूंध लें। ब्लेंडर में आंवले और खजूर को पीस लें। अब आटे की लोइयां बनाकर पीस लें। अब आटे को लोइयां लेकर बेलें। स्टफिंग भरें। मोमोज़ को मनपसंद आकार देते हुए बंद करें। इडली स्टीमर में मोमोज़ को रखें। 15-20 मिनट तक स्टीम में पकाएं।
टिप्स- मोमोज़ में स्टफिंग के रूप में खीरे और राजगीरे के पत्ते (रामदाना और अंग्रेजी में अमरंथ कहते हैं) का यूज़ कर सकती हैं। पानी की जगह छाछ का इस्तेमाल करें।

Check Also

सर्दियों में ब्रोकली खाने से मिलते हैं यह फायदे

सर्दियों में ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ब्रोकली में …