जानिए किस तरह से नींबू आपकी त्वचा और बालों के लिए लाभधारी है…

जब पेय, सलाद और खाद्य पदार्थों की बात आती है तो नींबू हमेशा एक प्रशंसक-पसंदीदा रहा है। चटपटा स्वाद, ताज़ा सुगंध और चमकीला पीला रंग वास्तव में सभी इंद्रियों को मोहित कर लेता है। प्लाबिता शर्मा, राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रबंधक, कई प्राकृतिक लाभों के कारण दशकों से शरीर की देखभाल में उपयोग किए जाने वाले इस बहुमुखी घटक के लाभों को साझा करती हैं।

नींबू विटामिन सी, कैल्शियम और पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो त्वचा, बालों और नाखूनों की उपस्थिति में भी सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। नींबू का सेवन करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है अपनी सुबह की दिनचर्या में नींबू पानी शामिल करना; सरल गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़ें और अपने सिस्टम को जगाने में मदद करने के लिए घूंट लें, विषाक्त पदार्थों को छोड़ें और अपने कदम में एक ज़िंग जोड़ें।

सूखी, खुजली वाली खोपड़ी के लिए एक आसान इलाज तत्काल प्रभाव के लिए उस पर एक नींबू रगड़ना है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होने के कारण एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी बहुत अच्छा काम करता है, जो मुक्त कणों से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

चाहे आप सीधे फल को एकीकृत करना चुनते हैं या सामयिक अनुप्रयोग द्वारा – यह आपकी दिनचर्या में होना चाहिए। बॉडी शॉप की लेमन रेंज को लेमन एसेंशियल ऑयल से तैयार किया गया है – एक साधारण मेहनती सामग्री जो आपके शरीर को शुद्ध और संरक्षित करने के लिए निश्चित है। नींबू के छिलकों से निकाला गया यह तेल खूबसूरती से साफ और कुरकुरी खुशबू रखता है जो इसे किसी अन्य की तरह एक सनसनीखेज आनंद देता है।

यह टॉप-टू-टो रेंज पूरी तरह से शाकाहारी है और ऐसे चरणों को जोड़ती है जो या तो जीवाणुरोधी होते हैं, जिनमें गहन सफाई या देखभाल गुण होते हैं। बालों और शरीर को धोना एक सौम्य सूत्र है जो आपको कुछ ही समय में शैम्पू और बॉडी वॉश के रूप में साफ-सुथरा महसूस करने में मदद करेगा।

यदि आप आगे बढ़ रहे हैं और ताजगी के त्वरित फटने की आवश्यकता है, तो देखभाल और शुद्ध करने वाला हेयर मिस्ट बालों को चिपचिपा या वजन कम किए बिना ऐसा ही करेगा। लेमन क्लींजिंग हैंड सैनिटाइज़र आपके बैग में पॉप करने के लिए एक और है जो आपकी हथेलियों और पिंकियों को साफ और सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह 70 प्रतिशत अल्कोहल और नींबू के आवश्यक तेल के साथ तैयार किया गया है – और 99.99 प्रतिशत बैक्टीरिया और वायरस को मारने के लिए चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है। इस श्रेणी में एक सुरक्षात्मक हाथ और शरीर लोशन भी शामिल है जिसमें घाना से सामुदायिक व्यापार शीया मक्खन शामिल है जो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और इसे 72 घंटों तक हाइड्रेटेड रखेगा। आपके हाथ और शरीर निश्चित रूप से इस नॉन-स्टिकी, फ्रेश-फीलिंग फॉर्मूला को पसंद करने वाले हैं।

यह न केवल आपकी त्वचा की रक्षा करता है बल्कि पर्यावरण की भी देखभाल करता है। सभी उत्पादों की पैकेजिंग 100 प्रतिशत रिसाइकिल करने योग्य है और कुछ में पोस्ट-कंज्यूमर रिसाइकल की गई सामग्री भी है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

कोविड -19

लगातार 37 दिन एक लाख से काम नए कोविड मामले, 581 मौते हुई दर्ज

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत में पिछले 24 …