आज ही अपनी त्वचा को बनायें ग्लोइंग , जानियें टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क | हमें अपनी त्वचा ख्याल रखना बहुत जरुरी होता हैं जब बात आती है स्कीन की तो मिट्टी का नाम कोई नया नहीं है। ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। ज़ाहिर है ये तरीका ग्लोइंग स्किन पाने के लिए काफी कारगर भी साबित होता है। ऐसा शायद ही कोई होगा जिसे त्वचा से जुड़ी कोई दिक्कत न हो। इसलिए लोग ग्लोइंग स्किन के उपाय ढूंढ़ते हैं |

आप हेल्दी स्किन चाहते हैं तो उसके लिए एक स्किन केयर रूटीन का होना काफी जरुरी होता है | स्किन केयर का होना काफी आसान और कारगर साबित होता है | इसमें आपके काम आ सकती है मुल्तानी मिट्टी |

ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाने के लिए इसमें मिलाई जाने वाली सामग्रियां आपको आसानी से मिल जाएंगी।
मुल्‍तानी मिट्टी – दो चम्‍मच, एलोवेरा जेल – एक चम्‍मच ,आधा कटा नींबू ,गुलाब जल,चुटकीभर हल्‍दी,

इन सभी चीज़ों को एक कटोरी में डालकर मिला लें। इस पेस्‍ट को न ही ज़्यादा पतला और न ही मोटा बनाएं। जब सभी चीज़ें आपस में मिल जाएं तब इसे चेहरे पर हाथ या ब्रश की मदद से लगाएं।इसे चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें।

अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो गई है, तो रोज़ाना मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 10-15 मिनट ज़रूर लगाएं। इससे त्वचा में कसाव आएगा।
मुल्तानी मिट्टी में दही को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगाकर रखें और सूखने पर चेहरे को सादे पानी से धो लें। यह एंटी एजिंग का भी काम करती है।मुल्तानी मिट्टी को पीसकर गुलाब जल में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है।मुल्तानी मिट्टी को पीसकर गुलाब जल में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है।

Check Also

रूम हीटर के नुकसान

पूरे उत्तर भारत में सर्दी का आलम बना हुआ है। ऐसे में कई लोग अलाव …