अखिल भारतीय किसान महासभा का एक दिवसीय मांग कार्यक्रम सम्पन्न

रायबरेली। अखिल भारतीय किसान महासभा रायबरेली के आहवान पर जिले के विभिन्न हिस्सों में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए एक दिवसीय मांग दिवस कार्यक्रम कर सरकार से अपेक्षित और त्वरित नीतिगत निर्णय लेने व जरूरी कदम उठाने की मांग की गई। भाकपा (माले) नेता विजय विद्रोही ने कहा कि राष्ट्रीय हेल्थ इमरजेंसी मानते हुए सरकार सबों के लिये मुफ्त जांच, टीका, इलाज और भोजन अधिकार की गारंटी करे। सभी जरूरतमंद कम आय वाले परिवारों को 6000 रुपये की मासिक सहायता का प्रावधान कम से कम छह महीने के लिये करे व सभी ग्राम पंचायतों में कोविड केअर सेंटर की व्यवस्था हो जहां मुफ्त जांच, टीका और क्वारंटाइन की व्यवस्था हो।

यहां प्राथमिक इलाज की व्यवस्था हो तथा मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा जिला अस्पतालों तक पहुंचाने के लिये एम्बुलेंस की व्यवस्था हो। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड किया जाए और वहां ऑक्सीजन युक्त बेड्स तथा सक्षम डॉक्टर्स की तैनाती हो। कम्युनिटी हेल्थ सेन्टर, रेफेरल अस्पताल और जिला अस्पतालों में आईसीयू बेड्स की तत्काल व्यवस्था हो। किसान महासभा के जिलाध्यक्ष फूलचन्द्र मौर्य ने कहा कि महामारी के दौर में सभी मनरेगा मजदूरों द्वारा 50 कार्यदिवस का डीम्ड वर्क मानकर उन्हें पारिश्रमिक का भुगतान सरकार करे। काम चाहने वाले सभी मजदूरोंको सरकार काम दे। 50 वर्ष की उम्र सीमा का सर्कुलर वापस लिया जाए।

उन्होंने आगे कहा कि सभी माइग्रेंट वर्कर्स, आशा-आंगनबाड़ी-रसोइयों को सरकार 10 हजार रुपये का विशेष कोरोना भत्ता दे। सामाजिक सुरक्षा के लाभार्थियों को सरकार पांच हजार रुपये का पेंशन दे। सभी राशन कार्डधारियों समेत छोटे-मझोले किसानों को सरकार एकमुश्त 35 किलो सूखा अनाज के साथ 5000 रुपये के साथ विशेष मासिक सहायता दे। कृषि उपज खरीद की गारंटी सरकार करे, किसानों-मजदूरों के सभी तरह के कर्ज की माफी हो स्वयं सहायता समूह और माइक्रो फाइनेंस के सभी कर्ज की माफी हो, कर्ज वसूली और मालगुजारी वसूली पर रोक लगे।

माले के शहर प्रभारी टीपू सुलतान ने मांग की कि तीन महीने के भीतर बच्चों समेत सभी नागरिकों को मुफ्त टीका देने की सरकार करे। व टीका के लिए पंजीकरन की व्यवस्था समाप्त कर सबको टीका की गारंटी की जाये। जिले भर में कार्यक्रम का नेतृत्व मो. अंसार, देशराज यादव, उदयभान चैधरी, डा. हलीम महमूद, संतोष मौर्य, रामगोपल, वीरेन्द्र मौर्या, रामधनी आदि ने किया और अपनी मांगों से सम्बंधित ज्ञापन अपर जिलाधिकारी को सौंपा।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

विधायक

गरीब युवक की टूटी हड्डी तो खुद अस्पताल पहुंचे विधायक, दी सहायता राशि

लखनऊ: इस फोटो को देखकर शायद आप सोंच रहे होंगे कोई व्यक्ति किसी बीमार को …