संसद: पीएम के कैबिनेट में नए मंत्रियों का परिचय विपक्ष के कारण बाधित

संसद के मानसून सत्र के पहले दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में हुए फेरबदल के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किए गए नए मंत्रियों को पेश करने के लिए खड़े हुए, विपक्ष ने ईंधन की बढ़ती कीमतों पर नारे लगाना शुरू कर दिया।

विपक्ष की नारेबाजी जारी रही जबकि स्पीकर ओम बिरला ने चुप रहने और मंत्रियों का “प्रथागत” परिचय कराने की अपील की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि शोर-शराबे के बजाय उन्हें उम्मीद थी कि मंत्रियों को ताली बजाकर सम्मानित किया जाएगा। मोदी ने कहा, “लेकिन ऐसा लगता है कि दलित, महिलाएं… देश के ओबीसी का मंत्री बनना अच्छा नहीं है क्योंकि यहां संसद में कई लोग बैठे हैं और इसलिए वे अपना परिचय भी नहीं दे रहे हैं…” शामिल मंत्रियों को “पेश किया” माना जाता है।

इसके बाद, बिड़ला ने विपक्ष से प्रधानमंत्री को बोलने देने की अपील जारी रखी, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इसके बाद उन्होंने पीएम से केंद्रीय मंत्रियों और राज्य मंत्रियों के परिचयात्मक दस्तावेज को पटल पर रखने का अनुरोध किया।

इस बीच, कांग्रेस के उपनेता और असम के कलियाबोर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भारतीयों के सामने आने वाली समस्याओं पर कैबिनेट फेरबदल को प्राथमिकता दी। गोगोई ने कहा, “पीएम का मानना ​​है कि कैबिनेट में फेरबदल का उनका फैसला लाखों भारतीय नागरिकों पर उनके द्वारा लगाए गए आर्थिक बोझ से ज्यादा महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा, “कांग्रेस भारत के लोगों के साथ खड़ी है।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “सदन में स्वस्थ परंपराएं निम्नलिखित परंपराओं द्वारा स्थापित की गई हैं। मैं पिछले 24 साल से सदन में हूं और ऐसी घटना नहीं देखी जहां पीएम अपनी मंत्रिपरिषद का परिचय नहीं दे सके, भले ही वह एक मंत्री ही क्यों न हो। यह दुखद, दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वस्थ है।”

हालांकि, 2004 में, तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह संसद में अपने मंत्रिमंडल में मंत्रियों को पेश नहीं कर सके- भारतीय जनता पार्टी ने दिवंगत मोहम्मद तस्लीमुद्दीन और लालू प्रसाद यादव को मंत्रिपरिषद में शामिल करने का विरोध किया।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बिहार में नेपाल सीमा पर SSB ने बरामद किए 11 ड्रोन

बिहार में नेपाल सीमा पर SSB ने बरामद किए 11 ड्रोन

बिहार के मधुबनी जिले में भारत-नेपाल सीमा पर एक कथित तस्कर के पास से सशस्त्र …