आज ही कार्ड पेमेंट से करें भुगतान , मिलेंगे ये अनोखे फायदें

बिजनेस डेस्क | आज के समय में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना आम हो गया है। देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड शहरी क्षेत्रों में पेमेंट का सबसे सामान्य तरीका बन गया है। क्रेडिट कार्ड के जरिये ग्राहक ऑफलाइन या ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं। आज के समय में डिजिटल लेनदेन में काफी अधिक बढ़त देखने को मिली है। ऐसे वक्त में क्रेडिट कार्ड लेनदेन का प्रमुख जरिया है। इसमें सबसे बड़ी सुविधा पेमेंट में आसानी होती है। साथ ही आपको बिल के भुगतान के लिए 50 दिन का समय मिलता है। क्रेडिट कार्ड से ग्राहक को एक निश्चित समय में खर्च किए गए पैसे का भुगतान करने का समय मिल जाता है।
क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान जितना जल्द कर दिया जाए उतना ही बेहतर है। क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने का सबसे तेज़ तरीका महीने के अंत में पूरा भुगतान करना है। यदि यूजर्स ऐसी खरीदारी कर रहे हैं, जो एक महीने में बंद हो सकती है तो खरीदारी करने से पहले एक पुनर्भुगतान रणनीति की योजना बनाना हमेशा सही रहेगा।

पहला- यूजर्स अपने खर्च की योजना बनाते हैं, और इसलिए खरीद को प्राथमिकता देते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि यूजर्स खर्चों के साथ ओवरबोर्ड न जाएं।
दूसरा- उन्हें यह तय करना है कि नकदी के साथ क्या खरीदना है और क्रेडिट पर क्या खरीदना है और व्यापारी ईएमआई का उपयोग करके क्या खरीदना है। यह भी कि यूजर्स की सबसे अच्छी पुनर्भुगतान रणनीति क्या हो सकती है ताकि वे न्यूनतम ब्याज का भुगतान कर सकें।
क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने का सबसे अच्छा समय क्या है?
एक्सपर्ट देय तिथि से एक सप्ताह पहले क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने की सलाह देते हैं, ताकि भुगतान के लिए पर्याप्त समय हो।
क्रेडिट कार्ड से भुगतान कुछ मिनटों में हो सकता है, UPI, ATM पेमेंट से इसमें 3 से 4 कार्य दिवसों तक का समय लगता है।

 

Check Also

BSNL ने दिया अपने यूजर्स को नए साल का झटका,बंद होंगे ये प्लांस

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने दिया नए साल पर झटका , बंद कर दिये …