PM मोदी पर कसा तंज, कहा- लोहिया ने की सबसे पहले स्वच्छता की बात :नीतीश

समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया की पुण्यतिथि के अवसर पर बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि लोहिया देश के पहले चिंतक और राजनेता थे जिन्होंने स्वच्छता की बात की और उस पर जोर दिया. देश में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान पर तंज करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि आजकल लोग स्वच्छता की बातें बहुत कर रहे हैं लेकिन लोहिया ने सबसे पहले इस मुद्दे पर जोर दिया.

नीतीश ने कहा कि आजकल जो स्वच्छता की बात होती है, राम मनोहर लोहिया पहले चिंतक और राजनेता थे जिन्होंने स्वच्छता पर सबसे अधिक जोर दिया. वे कहा करते थे कि जो महिलाएं खुले में शौच करती हैं यह हम सब लोगों के लिए बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है.

सबसे पहले राम मनोहर लोहिया द्वारा चलाए गए स्वच्छता अभियान को याद करते हुए नीतीश ने कहा कि स्वच्छता का मुद्दा लोहिया के इतने करीब था कि एक बार उन्होंने कहा था कि अगर प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू सभी गांवों और शहरों में शौचालय बनवा दें तो वह उनका विरोध करना बंद कर देंगे.

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान पर तंज कसते हुए नीतीश ने कहा कि आज जो इससे बड़े पैमाने पर स्वच्छता का अभियान चल रहा है इसका उल्लेख राम मनोहर लोहिया ने 50 के दशक में ही कर दिया था. इसीलिए बिहार में उन्हीं की स्मृति में हमारा स्वच्छता अभियान जो पिछले वर्षों से चल रहा है और अभी का जो स्वच्छता अभियान है उसका नाम ही हम लोगों ने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान दिया है.

Check Also

बिहार के बक्सर में होगा बुलेट ट्रेन का स्टॉपेज ,दिल्ली तक का सफर महज छह घंटे में होगा पूरा

बिहार से दिल्ली जाने के लिए भारतीय रेलवे एक बड़ी सौगात लोगों को देने वाली …