सदन में हंगामे से ‘दुखी’, लोकसभा अध्यक्ष ने दी सख्त कार्रवाई की चेतावनी

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में पेगासस जासूसी मुद्दे पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव की मांग करते हुए विपक्ष ने जिस तरह से सदन में विरोध प्रदर्शन किया, उससे वह दुखी हैं। उन्होंने आदतन अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

“कल की घटना बहुत दर्दनाक और सदन के मानदंडों के खिलाफ थी। कल जो कुछ भी हुआ वह सदन की बुनियादी नैतिकता के खिलाफ था। अगर कोई शिकायत है, तो उन्हें मेरे चैंबर में मुद्दों को लेकर आना चाहिए, ”बिड़ला ने कहा।

कांग्रेस के कम से कम नौ सदस्यों ने विरोध संदेशों के साथ तख्तियां फाड़ दीं और उन्हें बुधवार को लोकसभा में फेंक दिया और एक अज्ञात सांसद ने राज्यसभा में सीटी बजा दी क्योंकि विपक्ष ने जासूसी पंक्ति और तीन कृषि कानूनों के खिलाफ अपना विरोध जारी रखा।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों ने गुरुवार को विपक्ष से कुर्सी की ओर कागज फेंकने के लिए माफी मांगने की मांग की।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि विपक्ष सदन में मुद्दों को उठाने में असमर्थ है।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने चौधरी को बीच में रोका और विपक्ष से माफी मांगने को कहा। उन्होंने कहा, “उन्होंने (विपक्षी सदस्यों ने) हमारे, कुर्सी और मीडिया की ओर कागजों के बड़े बंडल फेंके… क्या वे कुर्सी से माफी भी नहीं मांगना चाहते?” उन्होंने कहा कि सरकार चर्चा के लिए तैयार है। “…विपक्ष को इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पहले भी कहा था कि सरकार विपक्ष को राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों को उठाने की अनुमति नहीं दे रही है। हिंदी में एक ट्वीट में, गांधी ने कहा: “हमारे लोकतंत्र की नींव यह है कि सांसदों को लोगों की आवाज बनना चाहिए और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए। मोदी सरकार विपक्ष को यह काम नहीं करने दे रही है। उन्होंने सरकार से संसद का समय बर्बाद नहीं करने और मुद्रास्फीति, किसानों और पेगासस स्पाइवेयर मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कहा।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

पूर्व सपा विधायक के बेटे पर दर्ज हुआ केस, बंदूक की नोक पर करता था बलात्कार

पूर्व सपा विधायक के बेटे पर दर्ज हुआ केस, बंदूक की नोक पर करता था बलात्कार

पूर्व सपा विधायक के बेटे पर लखनऊ के सिविल लाइन्स में बेहद संगीन आरोपों के …