नहाते समय इन 5 आदतों का रखे ख्याल , जिससे आप रहेंगे सुरक्षित

लाइफस्टाइल डेस्क हमे अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं | हम अपनी स्किन को चमकती दमकती बनाने के लिए पौष्टिक आहारों का सेवन करते हैं, बहुत सी क्रीम का प्रयोग करते हैं आप को नहाते समय कुछ नयी आदत को फॉलो करके आप अपनी स्किन को सुरक्षित रख सकते हैं, बल्कि उसमें निखार भी ला सकते हैं। आप सर्दियों में गुनगुने पानी से नहायें अगर आप गर्म पानी से नहाना शुरू क्र देते हैं तो गर्म पानी सर्दियों से तो बचाएगा, लेकिन यह आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं हैं | एक्सपर्ट के मुताबिक ज्यादा समय तक गर्म पानी से नहाने से स्किन से ऑइल निकलने लगता है। इस तरह की आदत एक्जिमा और खुजली का कारण बन सकती है। इसलिए स्किन की सुरक्षा के लिए सर्दियों में गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहायें।

हम लोगों की यह आदत होती है कि चेहरे को चमकाने के लिए साबुन हो या फेस वॉश हो उससे हम लोग चेहरा धो लेते है इससे चेहरा चमकता हो या नहीं , यह तो नहीं कह सकते, लेकिन चेहरे से नेचुरल ऑइल जरूर निकल जाता है। चेहरा शुष्क हो जाता है। सही यही होगा कि आप चेहर को साफ करने के लिए साबुन की जगह फेस वॉश का इस्तेमाल करें।
हाथ धोएंगे तो बीमारियों से दूर रहेंगे। लोगों को हाथ धोने के फायदों के प्रति जागरूक करने के मकसद से ग्लोबल हैंड वॉशिंग डे की शुरुआत 2008 में की गई थी। हर साल ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे 15 अक्तूबर को मनाया जाता है। अगर आप अपने हाथों को साफ रखेंगे तो आप तंदुरुस्त रहेंगे। खाना खाने से पहले, खाना खाने के बाद और किसी को खाना खिलाने से पहले हाथ जरूर वॉश करें। तभी आप और आपका परिवार बीमारियों से महफूज रह सकता है।

नम या गिले तौलिये से बदबू आना स्वभाविक है। अगर वह ज्यादा समय तक ऐसे ही है, तो बैक्टीरिया, वायरस या फिर फफूंदी उसे अपना घर बना सकते हैं। अगर आप नहाने के बाद इसी गंदे तौलिये से अपने शरीर को पोछते हैं, तो इससे आपको खूजली, रैशेज, फंगस, मस्सा आदि की समस्या हो सकती है। इससे बचने का तरीका यही है कि आप अपने तौलिये को रोजाना धोयें और धूप में सुखायें।

Check Also

सोशल मीडिया पर हुआ मोटिवेट कर देने वाला वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर अक्सर अजीबो गरीब वीडियो देखने को मिल जाते है लेकिन इस बार …