कार लोन पर यह बैंक ले रही हैं कम ब्याज , जानियें ईएमआई

बिजनेस डेस्क | अपने परिवार के लिए और अपने घर के लिए आप बहुत कुछ खरीदने की प्लानिंग कर रहे होंगे। त्योहारों पर हर कोई चाहता है की में कोई खास वस्तु का आगमन हो, जो पूरे परिवार में खुशियां भर दे और यह एक कार भी हो सकती है। आपमें से कई लोग इस फेस्टिव सीजन में कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे होंगे। चाहे आप अपनी पहली कार खरीद रहे हों या फिर एक अन्य नई कार खरीदना चाहते हों, एक कार लोन आपकी खरीदारी को आसान बना देता है।

व्यक्ति कार लोन तीन से पांच साल के लिए होता है, लेकिन कुछ कर्जदाता सात साल तक के लिए भी कार लोन की पेशकश करते हैं। एक लंबी अवधि के लोन का मतलब है छोटी ईएमआई, जो कार लोन को और आसान बना देता है, लेकिन आपको कुल मिलाकर ब्याज के रूप में अधिक राशि देनी होती है।आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि कार एक ऐसी संपत्ति होती है, जिसका समय के साथ मूल्यह्रास होता रहता है। इसलिए एक लंबी अवधि का लोन लेना बेहतर नहीं माना जाता। किंतु अगर आप कम अवधि के लिए कार लोन लेते हो, तो ईएमआई अधिक होगी और ईएमआई के भुगतान से चूकना आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को बिगाड़ सकता है। लोन राशि के लिए भी यह बात लागू होती है।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI) कार लोन पर 6.85 से 7.80 फीसद तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। यहां ईएमआई 1,973 से 2,018 रुपये बनेगी। यहां प्रोसेसिंग फीस प्रति आवेदन 500 रुपये तक है।
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) कार लोन पर 7.15 से 7.50 फीसद तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। यहां ईएमआई 1,987 से 2,004 रुपये बनेगी। यहां प्रोसेसिंग फीस प्रति 1,000 रुपये+जीएसटी है।

Check Also

BSNL ने दिया अपने यूजर्स को नए साल का झटका,बंद होंगे ये प्लांस

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने दिया नए साल पर झटका , बंद कर दिये …