दांतों को बनाये मजबूत आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें , जानिये

लाइफस्टाइल डेस्क | आज़ के समय में सेहतमंद रहना बड़ी चुनौती है। इसके लिए नियमित और संतुलित आहार जरूरी है। जबकि आहार को चबाने यानी खाने के लिए मजबूत और स्वस्थ दांत की जरूरत पड़ती है। अगर दांत में कोई परेशानी होती है, तो चबाना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे समय में लिक्विड पर निर्भर रहना पड़ता है। बुढ़ापे में दांतों का टूटना और कमजोर होना नेचुरल है, लेकिन कम उम्र में दांतों में परेशानी चिंता का विषय है। इसके लिए दांतों की समुचित देखभाल जरूरी है। अगर आप भी अपने दातों को मजबूत और स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें। इनके सेवन से दांत मजबूत होते हैं।

आप अपनी डाइट में दूध, दही और पनीर को जरूर शामिल करें। इनमें कैल्शियम और विटामिन-सी पाया जाता है। इनके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।
अंडा प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। साथ ही इसमें विटामिन-डी और कैल्शियम पाया जाता है। दांतों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में अंडे जरूर शामिल करें।
पानी शरीर का महत्पूर्ण घटक है। इससे शरीर में मजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही यह लार में सुधार करता है। पानी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।
इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। इससे न केवल वजन कम होता है, बल्कि यह मुंह में जीवाणुओं के प्रसार को रोकने में सहायक होते हैं जो दांत और मसूढ़ों में होने वाली बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

 

Check Also

 साबूदाना खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

साबूदाने का नाम सुनते ही दिमाग में सफेद रंग के बीज या मोती जैसे खाद्य …