इस नवरात्र में हेल्दी रहने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 6 चीज़ें, जानिये

लाइफस्टाइल डेस्क | शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हुई है। आज से नौ दिनों तक लगातार मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-उपासना की जाएगी। ऐसा कहा जाता है कि सच्ची श्रद्धा से मां की भक्ति करने वाले व्रती की सभी कि मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। व्रती नवरात्र में उपवास रखते हैं। इसमें व्रती केवल सेंधा नमक युक्त भोजन एक समय करते हैं। जबकि कुछ व्रती फलाहार पर रहते हैं। अगर आप भी नवरात्र में उपवास रखते हैं
कुट्टू का डोसा
उपवास में कुट्टू के आटे का सेवन किया जाता है। ऐसे में कुट्टू का डोसा बेहतर विकल्प है। यह कम तेल में बन जाता है। जबकि व्रत के लिए यह बेहतर विकल्प है। इसमें आलू और पनीर मिलाकर स्वादिष्ठ बनाया जा सकता है। जबकि नारियल की चटनी इसके जायके के स्वाद को और बढ़ा देता है।

नवरात्र के दिनों में उपवास के दौरान मखाने की खीर खा सकते हैं। इसके लिए अपनी आवश्यकता अनुसार मखाने को दूध में 15 मिनट तक उबाल लें। अब इसमें ड्राई फ्रूट्स मिक्स करें। जबकि मीठे के लिए चीनी की जगह पर गुड़ का इस्तेमाल करें।

साबूदाना की खिचड़ी इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो उपवास में शक्ति प्रदान करते हैं। साथ ही साबूदाना की खीर का भी सेवन किया जा सकता है। जबकि साबूदाना पकौड़ा भी खाया जा सकता है।

केला और अखरोट दोनों सेहतमंद खाद्य पदार्थ हैं। इसके लिए केला, अखरोट और दही का स्मूदी बनाकर सेवन कर सकते हैं। उपवास के दिनों में रोजाना सुबह की शुरुआत स्मूदी से करें।

Check Also

रूम हीटर के नुकसान

पूरे उत्तर भारत में सर्दी का आलम बना हुआ है। ऐसे में कई लोग अलाव …