UAE में जन्मी ‘Miracle Baby’ का वजन iPad से भी कम है

दुबई (यूएई) में एक आइपैड से भी हल्की सिर्फ 631 ग्राम की बच्ची का जन्म हुआ है। आईपैड से भी कम वजन वाली इस बच्ची को जन्म दिलाने में की मदद भारतीय डॉक्टर ने मदद की। मां के गर्भ में परेशानी की वजह से सिर्फ 631 ग्राम वजन वाली इस बच्ची की डिलीवरी समय से पहले कराई गई। आमतौर पर शिशु का जन्म 38 हफ्टे में होता है। इतने कम वजन के शिशु का बचना काफी मुश्किल माना जाता है लेकिन उसे बचा लिया गया है।

‘चमत्कारिक बेबी’ की सेहत में हुआ सुधार

ऐसे नवजात बच्चों की देखभाल काफी जटिल काम है, जिनका जन्म लगभग साढ़े 26 सप्ताह और वजन भी एक किलो से कम होता है। अस्पताल की डॉ. मैरी राबर्ट्स ने बताया कि मां और ‘चमत्कारिक बेबी’ के स्वास्थ में सुधार हुआ है। बच्ची का वजन बढ़कर 2,050 ग्राम हो चुका है। माता-पिता बेहद खुश हैं डॉक्टरों की टीम को धन्यवाद कहते हुए नहीं थक रहे और डॉक्टर भी इसे चमत्कार मान रहे हैं।

मिडिओर 24×7 अस्पताल के नियोनैटोलोजी यूनिट के प्रमुख गोविंदा शिनॉय ने बताया, गर्भ में एक गंभीर समस्या की वजह से भ्रूण की वृद्धि में रुकावट आ गया था जिससे इसके खत्म हो जाने की संभावना थी। उस वक्त भ्रूण को बचाने के लिए समय से पहले डिलीवरी करवाना अधिक महत्वपूर्ण था

खबर के मुताबिक, डॉक्टर ने कहा कि वो मां के गर्भ में धीमे विकास वाला भ्रूण था और उसको ओलीगो हाइड्रामनिओस था। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें गर्भ के अंदर बच्चे के चारों ओर रहने वाला तरल पदार्थ कम मात्रा में होता या नहीं होता है। इस स्थिति में बच्चे के जीवन को गंभीर खतरा होता है।

खबर में कहा गया है कि एसएससीएस प्रक्रिया के जरिए सफलता पूर्वक जन्मी बच्ची और मां की देखभाल नवजात इकाई के नियोनेटोलॉजी की विशेषज्ञ टीम कर रही है।

 

Check Also

देश में दुर्लभ प्रजाति का सफेद गिद्ध कानपुर में मिला, लोग हैरान

देश में गिद्ध विलुप्त श्रेणी में आ गए हैं, सरकार इनके संरक्षण के लिए कई …