अपनी सेहत और अपनी त्वचा के लिए करे इन चीजों का उपयोग

लाइफस्टाइल डेस्क। हमे अपनी त्वचा को चमकती-दमकती बनाने के लिए क्या करना चाहिये ,हमें अपने खानपान में कुछ चीज़ें शामिल कर लेना चाहिए जिससे त्वचा की सेहत बरकरार रखी जा सकती हैं ,अच्छी बात यह है कि न आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी और न ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे जानिए संतरा, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, नींबू आदि सिट्रस फ्रूट्स स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इन फलों को जितना अधिक खाएंगे, शरीर को उतनी मात्रा में विटामिन-सी मिलेगा। विटामिन-सी त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मदद करता हैं। एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना एवॉकाडो स्किन को मॉश्चराइज्‍ड करता है। इसे नियमित खाने से बढ़ती उम्र के निशान जैसे झुर्रियां, दाग-धब्बे दिखाई नहीं देते। चेहरे पर हमेशा ताजगी रहती है।

लौकी में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती हैं और कम कैलरीयुक्त भी होती है, इसलिए सबसे ज्यादा लौकी का सेवन करे इसे अपने खाने में शामिल किया जा सकता हैं सुबह के समय हमे एक कप ग्रीन टी पीने से त्वचा की रंगअच्छी होती हैं ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स में फ्री रेडिकल्स से लड़ने वाले सभी तत्व मौजूद होते हैं। इससे विटामिन-सी, डी और के मिलता है। विटामिन-के को बायोटिन भी कहा जाता है। इसके अलावा इसमें आवश्यक मिनरल्स जैसे जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम,कैल्शियम व आयरन भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

स्किन सेल्स को बचाने के लिए टमाटर परफेक्ट है। इसमें काफी मात्रा में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा को सूरज की तेज किरणओं से होने वाले नुकसान से बचाता है और झुर्रियों को रोकने में भी मदद करता है।कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिंस से भरपूर दही त्वचा को तरोताजा, रिंकल फ्री और मुलायम बनाए रखता है। यह शरीर से टॉक्सिंस को भी बाहर निकालता है। इसलिए रोजाना एक कटोरी दही जरूर खाएं।पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर खाने से सेहत ही नहीं, खूबसूरती में भी निखार आता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के लिए एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसका रस पीने से स्किन हाइड्रेट रहती है, चेहरे की झुर्रियां व दाग-धब्बे दूर होते हैं।

Check Also

सर्दियों में ब्रोकली खाने से मिलते हैं यह फायदे

सर्दियों में ब्रोकली का सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ब्रोकली में …