योगी ने लखनऊ के पिकनिक स्पॉट में, पौधे लगाकर की वन महोत्सव की शुरआत

लखनऊ.सीएम योगी ने शनिवार को लखनऊ के पिकनिक स्पॉट (कुकरैल) में वृक्ष लगाकर वन महोत्सव की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने कहा- यूपी में इको टूरिज्म की बहुत संभावनाएं हैं। हमारी सरकार का इस साल 6 करोड़ 55 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। बता दें, इससे पहले अखिलेश सरकार ने 24 घंटे में 5 करोड़ पौधे लगवाए थे। जिसके लिए अखिलेश सरकार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।
यूपी में इको टूरिज्म की बहुत संभावनाएं
– योगी ने आगे कहा- ”पीएम कहते हैं ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाओ। ये प्रशंसा की बात है। पंचवटी की स्थापना यहां की जाएगी। यूपी में इको टूरिज्म की बहुत सारी संभावनाएं हैं।”
– ”3 साल में यह संपूर्ण कुकरैल क्षेत्र पर्यटकों को आकर्ष‍ित करने वाला हो इस दिशा में हमें प्रयास करना है। लखनऊ आने वाले पर्यटकों को कुकरैल लुभाएगा।”
– ”5 जुलाई को गंगा जी के किनारे वृक्षारोपण का अभियान शुरू किया जाएगा। इसी सीजन में पौधारोपण कराएगी सरकार।”
अखिलेश सरकार के नाम है पौधे लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड
– बता दें, 11 जुलाई 2016 को तात्कालीन यूपी सीएम अखिलेश ने ‘ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी’ अभियान के तहत एक दिन में 5 करोड़ पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।
– इसके तहत यूपी में 6166 जगहों पर करीब 81000 हेक्टेयर में 5 करोड़ पौधे लगवाए गए थे। हालांकि ये सारे पेड़ 8 घंटे के भीतर लगा दिए गए। इस काम के बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने अखिलेश यादव से मुलाकात कर उन्हें गिनीज बुक का सर्टिफिकेट सौंपा था।
– इस रिकॉर्ड के मुताबिक सबसे ज्यादा पौधे उन्नाव जिले में लगाए गए थे, जहां एक दिन में साढ़े बाइस लाख पौधे लगाए गए, जबकि ललितपुर, झांसी, अवध और श्रावस्ती में क्रमश 17 लाख, 12 लाख, 12 लाख पौधे लगाए गए थे।

स्कूल चलो अभियान की भी हुई शुरुआत
– बता दें, सीएम योगी ने वन महोत्सव की शुरुआत के साथ ही स्कूल चलो अभियान को भी हरी झंडी दिखाई। इस दौरान सीएम बच्चों को बैग और किताबें भी बांटी।
– योगी ने कहा- ”स्कूल चलो अभियान के तहत पहले ही दिन 200 बच्चों को पढ़ाई की सामग्री दी गई है। पहली बार लगा है कि गरीब का बच्चा भी पब्ल‍िक स्कूल और कान्वेंट स्कूल के बच्चों की तरह यूनिफॉर्म पहन सकता है। ये देख कर अच्छा लग रहा है।”
– ”हर गांव कस्बे और शहर में अभियान चलना चाहिए। जुलाई में बच्चों को बैग, किताबें और यूनिफॉर्म मिल जानी चाहिए।”
– ”हम जो बच्चे स्कूल नहीं जाते, उनको भी स्कूल भेजेंगे। 6 से 14 साल का प्रत्येक बच्चा स्कूल आए ये प्रयास है।”
वृक्षारोपण अभियान से जुड़ा स्कूल चलो अभियान
– सीएम योगी ने वृक्षारोपण अभि‍यान के साथ ‘खूब पढ़ो, आगे बढ़ो’ के नारे को लेकर स्कूल चलों अभियान की भी शुरुआत की। इस दौरान सीएम ने बच्चों को स्कूल बैग, यूनिफॉर्म, जूता, मोजा और निशुल्क किताबें वितरित कीं।
– बता दें, इस साल वृक्षारोपण अभियान को स्कूलों से जोड़ा गया है। प्रति स्कूल 40 पौधे रोपे जाने हैं। पूरे सूबे के स्कूलों में लगभग 85 लाख पौधे रोपे जाएंगे।

Check Also

स्कूलों का दौरा करने पहुंची अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा लखनऊ के दौरे पर हैं। मंगलवार को वह लोकबंधु अस्पताल पहुंचीं। सोमवार …